स्टार और मीडिया

सरकार मीडिया के स्टिंग ऑपरेशनों पर लगाम लगा रही है। सनसनीखेज पत्रकारिता की बात छोड़ दें, तो कई बार अंदर की खबरें भी सितारों को बौखला देती हैं, जबकि सितारों को गाहे-बगाहे मीडिया की जरूरत पड़ती है। गायक सोनू निगम ने मीडिया केजरिए ही अपनी बात रखी। परेशानी में भले ही स्टारों को मीडिया की याद आती हो, लेकिन कई सफल सितारे मीडिया की निजी जिंदगी में घुसपैठ को कोसते है। उन्हें समझना चाहिए कि एंटरटेनमेंट रूपी गाड़ी के ये दोनों पहिए हैं, जिन्हें साथ-साथ चलना जरूरी है। नजरिया विवेक भटनागर का

हाल ही में सोनू निगम ने एक पत्रकार पर अवांछित मैसेज भेजने और उन्हें इस्तेमाल करने के प्रयास का आरोप लगाया था... फिर एक मॉडल ने बॉबी डार्लिंग पर ऐसा ही कुछ आरोप लगाया... ये खबरें तमाम चैनलों की ब्रेकिंग न्यूज बनीं, उन्होंने टीआरपी बटोरी और अखबारों ने 'अपने गिरेबान' की बात होने पर भी अपने पेशे का धर्म निभाया। उन्होंने इस खबर केसाथ बॉलीवुड के 'मेल कास्टिंग काउच' को भी उजागर करने का प्रयास किया, क्योंकि मीडिया केलिए यह एक नई-सी बात थी। इन मामलों में सचाई जो भी हो, लेकिन इतना तो तय है कि लोग सितारों की निजी जिंदगी से जुड़ना चाहते हैं। वे जिनकेफैन हैं, उनकी कार्यशैली को जानना चाहते हैं। बॉलीवुड के अंदर के व्यवहार को जानना चाहते हैं। जब उन्हें इस तरह की खबरें मिलती हैं, तो जाहिर है प्राइम टाइम की टीआरपी बढ़ेगी ही। हालांकि सोनू निगम खुद ही मीडिया के सामने आए, लेकिन इधर ज्यादातर सितारों की शिकायत यह है मीडिया सितारों की जिंदगी में ज्यादा ही दखलंदाजी करता है। यह बात तब सामने आई थी, जब सलमान खान ने अपनी प्रेमिका ऐश्वर्य राय केसाथ बदसलूकी की थी, जब करीना कपूर और शाहिद कपूर का एक मोबाइल वीडियो एक चैनल पर चला दिया गया था, या तब, जब आमिर खान ने गुपचुप तरीके से दूसरी शादी की, या तब जब अभिषेक बच्चन ने ऐश्वर्य को जीवन संगिनी बनाया... ऐसे और भी न जाने कितने मौकेहैं, जो समय-समय पर आते रहे हैं। इसके बावजूद हम मीडिया के उस दर्शक वर्ग का क्या करें, जो अपने सितारों की जिंदगी को जानने को बहुत आतुर हो चुका है। वह जानना चाहता है कि जॉन और बिपाशा की अटूट दोस्ती में दरार आने का क्या कारण है, वह जानना चाहता है कि चालीस पार कर चुके सलमान खान आखिर कब शादी करेंगे? वह अपने दोस्तों के बीच चर्चा करता है कि अभिषेक-ऐश्वर्य की शादी में किस-किस को बुलाया गया है, और जिसे नहीं बुलाया गया है, उसे क्यों नहीं बुलाया गया, यह अटकल भी लगाता है। ऐसे लोग भी हैं, जो यह प्रार्थना करते हैं कि उनका हीरो संजय दत्त कोर्ट से बेदाग होकर निकले। लोग यह भी सोचते हैं कि जब सोनू निगम जैसे स्थापित सिंगर के साथ ऐसा है, तो न्यूकमर्स का क्या होता है? यानी बॉलीवुड के सितारों के साथ जनमानस जुड़ा हुआ है और मीडिया सिर्फ अपना काम करता है उनकी जिज्ञासा शांत करके। यह सही है कि मीडिया को सितारों की जिंदगी की निजता का सम्मान करना चाहिए, लेकिन जहां तक खबर का सवाल है, उस खबर की तह तक जाकर उसे दिखाना मीडिया का सबसे बड़ा 'धर्म' है।
ऐश्वर्य को मंगली बता कर अभिषेक का दिल दुखाने वाले ज्योतिषियों और उन्हें दिखाने वाले मीडिया पर अमिताभ नाराज हो सकते हैं, लेकिन ऐसा भी कई बार हुआ है, जब सितारे जानबूझ कर खुद मीडिया की खबर बने। उन्होंने मीडिया का इस्तेमाल किया। इसकेउलट मीडिया के कहने पर सितारों ने खुद अपनी छवि खराब की। लेकिन यह सब पीत-पत्रकारिता का हिस्सा है, जो गॉसिप पर टिका हुआ है। सिर्फ इसी से गॉसिप राइटरों की रोटी चल रही है। सिर्फ इसलिए, क्योंकि अपने सितारों के किस्से लोग चाव से पढ़ना चाहते हैं। फिल्मकार महेश भट््ट कहते हैं, 'मैं ऐसे कई सेलीब्रिटीज को जानता हूं, जो अपने पब्लिसिस्ट की सलाह पर अपनी जिंदगी को गलत तरीके से पेश करते हैं। ऐसे सेलीब्रिटीज से मेरा कहना है कि वे इस मामले में ईमानदारी बरतें और जैसे वे हैं, वैसा ही दिखने का प्रयास करें।' हम गॉसिप पत्रकारिता या स्टिंग आपरेशन की बात नहीं कर रहे हैं। वैसे भी सरकार ने इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के लिए कंटेट कोड की हाल ही में घोषणा कर दी है, जिससे स्टिंग ऑपरेशनों पर लगाम लग सकती है। जहां तक खबरों की बात है, मीडिया हर कीमत पर स्टारों की हर छिपी हुई खबर को बाहर लाना चाहता है, लेकिन स्टारों केभीतर भी एक आम इनसान होता है, जो चाहता है कि घर की बातें चारदीवारी में ही रहें तो बेहतर है। संबंध विच्छेद की खबरें, रिश्तों में खटास की खबरें या ऐसी ही निजी खबरें बाहर आने से परदे के माध्यम से बनी छवि को नुकसान पहुंचता है। लेकिन सच तो सच ही होता है। सैफ और अमृता के संबंधों में बिखराव की खबरें मीडिया में दोनों के खंडन करने पर भी आ गई थीं। लेकिन कुछ हफ्तों बाद उन दोनों ने सार्वजनिक रूप से अलगाव की घोषणा की। हाल ही में यश चोपड़ा कैंप सकते में आ गया था, जब यह कैंप फिल्मों के इतर खबरों में आ गया। खबर यश चोपड़ा और उनकेबेटे आदित्य चोपड़ा केबीच कथित झगड़े की थी। कहा गया, झगड़े की जड़ में आदित्य की प्रेमिका रानी मुखर्जी हैं। जब मीडिया छिपे हुए सच को दिखाता है तो स्टार अवाक रह जाते हैं।
.
ट्रेड एनालिस्ट तरण आदर्श के अनुसार, 'चूंकि सितारों केफैन्स की एक बड़ी संख्या होती है और पब्लिक फिल्मों या मीडिया के माध्यम से ही उनकी छवि बनाती है। ऐसे में अपने सितारों के बारे में हर बात जानना उनके प्रशंसकों का अधिकार है।'कुछ सितारे ऐसे भी हैं, जो निजी सवालों पर मीडिया से नाराज हो जाते हैं। मीडियाकर्मियों से मारपीट करने की घटनाएं भी पूर्व में हो चुकी हैं। महेश भट््ट का कहना है, 'यह तो सफलता की कीमत है, जो हर स्टार को चुकानी पड़ती है। यह बात स्टार को सफल होने से पहले ही समझ लेनी चाहिए। उसे तय करना होगा कि उसे प्राइवेसी में रहकर मिस्टर या मिस एवरेज बने रहना है या फिर सफलता की कीमत प्राइवेसी को तोड़ना होगा।'सफल होने केबाद स्टार अपनी निजता को नहीं तोड़ना चाहता। वह मीडिया की दखलंदाजी नहीं बर्दाश्त करता, लेकिन उन लोगों को क्या कहेंगे, जो मीडिया के नजरअंदाज करने पर उससे खफा रहते हैं। क्योंकि बॉलीवुड में माना जाता है कि जिस स्टार के आगे-पीछे कैमरा नहीं घूमता, तो समझो कि उसका कैरियर अब बाकी नहीं बचा।फिल्मी सितारों और मीडिया केबीच प्यार-तकरार केरिश्ते शायद ही खत्म हों। दोनों को यह समझना चाहिए कि दोनों को आगे बढ़ने केलिए एक-दूसरे पर निर्भर रहना होगा। स्टार न्यूज आइटम हैं और मीडिया का काम उन्हें पेश करना है। महेश भट््ट राय देते हैं, जो लोग मीडिया पर नाराज होते हैं, उन्हें यह समझ लेना चाहिए कि मीडिया के कैमरों की फ्लैश लाइट कभी किसी एक पर लंबे समय तक नहीं टिकती, वह किसी और पर पड़ने लगती है। मीडिया को भी तो कुछ नया चाहिए।भले ही बड़े स्टार मीडिया के उन तक पहुंचने को उनकी दखलंदाजी कहें, पर सोनू निगम ने खुद मीडिया (भले ही मीडिया वाले के खिलाफ हो) के पास पहुंच कर यह तो साबित किया ही है कि दोनों को ही एक-दूसरे की जरूरत पड़ती है। क्या स्टारों को तभी मीडिया भला लगता है, जब उन्हें उसकी जरूरत होती है?

कोई टिप्पणी नहीं:

 

Design - Managed by Siraj Kesar | सुझाव और सलाह आमंत्रित हैं: water.community@gmail.com